News

दक्षिण भारत की गंगा किस नदी को कहा जाता है?

Dakshin bharat ki ganga kis nadi ko kaha jata hai?

Dakshin bharat ki ganga :- क्या आप जानते हैं कि दक्षिण भारत में दक्षिण गंगा नामक एक नदी है? उत्तर भारतीय नदी की तरह, दक्षिण गंगा को भी हिंदुओं द्वारा पवित्र माना जाता है। दक्षिण गंगा का उद्गम तमिलनाडु राज्य में मेट्टूर नामक स्थान से होता है। दक्षिण गंगा इसके आसपास रहने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण जल स्रोत है। पीने और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के अलावा, नदी एक संपन्न मछली पकड़ने के उद्योग का भी समर्थन करती है। माना जाता है कि उत्तर भारतीय नदी की तरह दक्षिण गंगा में भी सफाई के गुण हैं। हिंदू अक्सर खुद को शुद्ध करने के लिए नदी में स्नान करते हैं।

kaveri nadi in hiindi (कावेरी नदी)

दक्षिण भारत में गंगा के नाम से जानी जाने वाली कावेरी नदी कर्नाटक और उत्तरी तमिलनाडु में बहने वाली एक नदी है। यह गोदावरी और कृष्णा नदी के बाद दक्षिण भारत की तीसरी सबसे बड़ी नदी है। इस नदी की लंबाई करीब 772 किमी है। इसकी सहायक नदियाँ सिमसा, हिमावती और भवानी हैं।

कावेरी नदी को हिंदुओं द्वारा पवित्र माना जाता है और हिंदू शास्त्रों में इसका कई बार उल्लेख किया गया है। यह नदी कई ऐतिहासिक घटनाओं की साक्षी भी रही है। ऐसा कहा जाता है कि उत्तर भारत में गंगा नदी का निर्माण तब हुआ था जब भगवान शिव ने अपने उलझे बालों से कावेरी का पानी छोड़ा था।

कावेरी नदी दक्षिण भारत में सिंचाई के लिए पानी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसका उपयोग जलविद्युत शक्ति उत्पन्न करने के लिए भी किया जाता है। नदी बेसिन लगभग 41,000 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करती है और लगभग 60 मिलियन लोगों की आबादी का समर्थन करती है।

Godavari River in hindi (गोदावरी नदी)

यह माना जाता है की गोदावरी नदी को दक्षिण की गंगा नदी के नाम से भी जाना जाता है। गोदावरी नदी महाराष्ट्र के त्र्यंबकेश्वर पर्वत (ब्रह्मगिरी) से शुरू होती है। त्र्यंबक पर्वत नासिक जिले के उत्तर पूर्व में स्थिति है। ये 1,067 मीटर की ऊंची पर स्थिति है। इसके बाद ये तेलंगाना में निजामाबाद के पास चली जाती है और फिर छत्तीसगढ़ के थ्रू आंध्र प्रदेश तक जाती है जहां ये बंगाल की खाड़ी में राजामुंदरी के पास फेलती है।

गोदावरी नदी का विशिष्टता ये है की ये दुनिया के दसरे सबसे बड़ी प्रायद्वीपीय नदियों में से एक है। ये नदी 2,880 किलोमीटर लंबी है और इसकी कुछ इस तरह से है की महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की 70% आबादी को पानी देगा। सबसे बड़ा सहायक नदी गोदावरी नदी का गोदावरी नदी बेसिन है जो 1,465,000 किमी वर्ग का क्षेत्र कवरेज करता है।

यह भी पढ़े –

Bharat Ka Sabse Bada Rajya Kaun sa Hai?

1 Unit Blood in ml?

Bharat Ki Khoj Kisne Ki

आपको हमारे माध्यम से लिखा गया Dakshin bharat ki ganga आर्टिकल ब्लॉग पढ़कर केसा लगा। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों वे परिवार वालो के साथ शेयर करना ना भूले अगर आप हमारी पोस्ट से सम्बंधित अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!