Biography

Manoj Mukund Naravane Biography in Hindi || मनोज मुकुंद का जीवन परिचय

Manoj Mukund Naravane Biography in Hindi:- मित्रो आज हमने यहां मनोज मुकुंद के जीवन परिचय पर ब्लॉग लिखा है यहां आपको मनोज मुकुंद के जीवन से जुडी सम्पूर्ण छोटी बड़ी जानकारी जानने को मिलेगी। जैसा की आप सभी जानते है की मनोज मुकुंद नरवणे एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं जिनका जन्म 2 दिसंबर 1985 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने मराठी फिल्म उद्योग में फिल्म आया का बयाना से अपनी शुरुआत की। मनोज को दबंग 3 (2019), रेस 3 (2018), और टाइगर जिंदा है (2017) जैसी हिंदी फिल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता है।

लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवणे (जीओसी-इन-सी, दक्षिण पश्चिमी कमान) को सेना के संवाद सुपाताल (सीडीएस) में ले जाएं। भारतीय सेना के एक अधिकारी मनोज मुकुंद नरवणे 31 दिसंबर को सीडीएस के सेवानिवृत्त होने के बाद अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में पदभार ग्रहण करने के लिए तैयार हैं।

(सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे) । 31 दिसंबर 2019 को नए सेना प्रमुख के रूप में पदभार संभालने वाले एमएम नरवणे ने रक्षा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की योजना की घोषणा की है। कार्यभार संभालने के तुरंत बाद एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता सेना का आधुनिकीकरण करना और भविष्य की चुनौतियों के लिए इसकी तैयारियों को सुनिश्चित करना होगा. उन्होंने पड़ोसी देशों के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत करने और स्वदेशी रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने की आवश्यकता के बारे में भी बताया।

Manoj Mukund Naravane Biography Birth Place, Wife, Education

 

 

नाम (Name) मनोज मुकुंद नरवणे
जन्म की तारीख (Date Of Birth) 22 अप्रैल 1960
जन्मस्थान (Birth Place) पुणे, बॉम्बे राज्य, भारत
लम्बाई (Height) 5.8 feet
पिता (Father Name) मुकुंद नरवणे (वायु सेना अधिकारी)
माता (Mother Name) सुधा नरवणे (ऑल इंडिया रेडियो उद्घोषक)
पत्नी (Wife Name) वीना नरवणे
बेटी (Daughter) ईशा (नर्तकी),अमला (पीआर सलाहकार)
स्कूल (School) जनाना प्रबोधिनी पाठशाला , पुणे, महाराष्ट्र
कॉलेज (College) नेशनल डिफेन्स अकादेमी

इंडियन मिलिट्री अकादेमी

दी उनिवर्सिटी ऑफ़ मद्रास

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर,

मध्य प्रदेशदी डिफेन्स सर्विस स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, तमिलनाडु

आर्मी वार कॉलेज, महू, मध्य प्रदेश

शिक्षा (Educational ) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक,

चेन्नई में मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा अध्ययन में मास्टर्स डिग्री,

एम.फिल. देवी अहिल्या विश्व विद्यालय से रक्षा और प्रबंधन में

पेशा (Profession) आर्मी ऑफिसर
यूनिट (Unit) सातवीं सिख लाइट इन्फैंट्री
पद (Rank) जनरल General
कार्यकाल (Service Years ) 1980 – वर्तमान
करंट सिटी (Live City) पुणे, महाराष्ट्र
धर्म (Religion) हिन्दू
Eye & Hair Colour काला
Famous As भारत के 28 वें सेनाध्यक्ष

Manoj Mukund Naravane Personal Life (मनोज मुकुंद नरवणे व्यक्तिगत जीवन)

दोस्तों मनोज मुकुंद नरवणे का जन्म 22 अप्रैल 1960 को महाराष्ट्र में एक सम्पन परिवार में हुआ था। मनोज मुकंद के पिता मुकुंद नरवणे भारतीय वायु सेना में विंग कमांडर के पद पर सेवा निवृत थे। 

मनोज मुकुंद नरवणे एक सेवानिवृत्त भारतीय सेना अधिकारी और एक समाचार प्रसारक हैं। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1954 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में सुधा नरवणे के यहाँ हुआ था। उनकी माँ एक लेखिका और समाचार प्रसारक होने के साथ-साथ ऑल इंडिया रेडियो की उद्घोषक भी थीं। 

मनोज नरवने की शादी वीना नरवने से हुई है जो 25 साल के अनुभव के साथ एक शिक्षिका हैं। वह आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष हैं। उनकी दो बेटियां हैं, बड़ी बेटी ईशा डांसर हैं और छोटी बेटी अमला (पीआर कंसल्टेंट) के पद पर तैनात हैं।

Manoj Mukund Naravane Education(Manoj Mukund Naravane Biography in Hindi)

मनोज मुकुंद नरवणे एक गर्वित रक्षा अध्ययन स्नातक हैं, जिन्होंने भारत के सबसे प्रसिद्ध संस्थानों में से एक से अपनी शैक्षणिक यात्रा पूरी की है। स्कूल के दिनों में उनका हमेशा रचनात्मक गतिविधियों जैसे पेंटिंग और खेलकूद की ओर रुझान रहा।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, मनोज ने मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा अध्ययन में परास्नातक की डिग्री हासिल की, जिससे उन्हें रक्षा और प्रबंधन के बारे में अपने क्षितिज को व्यापक बनाने में मदद मिली। वर्तमान में, वह देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से रक्षा और प्रबंधन में एम.फिल पूर्ण शिक्षा प्राप्त की थी।

{ दोस्तों मुझे  ब्लॉग पर Manoj Mukund Naravane Biography in Hindi में मनोज मुकंद का जीवन परिचय पढ़कर आपको आनंद आ रहा होगा}

Manoj Mukund Naravane Army Career (मनोज मुकुंद का आर्मी करियर)

 

भारतीय सेना के आर्मी करियर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने हाल ही में कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। उन्हें इस क्षेत्र में व्यापक अनुभव है, उन्होंने राष्ट्रीय राइफल्स की दूसरी बटालियन (सिखली) के साथ-साथ 106 इन्फैंट्री ब्रिगेड की कमान संभाली है।

द हिंदू के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, उन्होंने संघर्ष के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और सुझाव दिया कि इसे कैसे हल किया जा सकता है। उन्होंने कहा, “सेना का उद्देश्य कश्मीरियों में शांति और सामान्य स्थिति लाना है।” “हम इसे प्राप्त करने के लिए सभी हितधारकों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

उन्होंने ऑपरेशन पवन के दौरान जम्मू और कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों के साथ-साथ श्रीलंका में भारतीय शांति सेना में भी काम किया है।

उनके स्टाफ असाइनमेंट में एक इन्फैंट्री ब्रिगेड के ब्रिगेड मेजर, मुख्यालय स्थापना संख्या 22 के सहायक एडजुटेंट और क्वार्टरमास्टर जनरल (AA&QMG) के रूप में कार्यकाल शामिल हैं। जनरल ने म्यांमार में यांगून में सैन्य अटैची के रूप में भी काम किया है।

इसके अलावा, उन्होंने आर्मी वॉर कॉलेज, महू में हायर कमांड विंग में डायरेक्टिंग स्टाफ के रूप में एक निर्देशात्मक नियुक्ति और रक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली के एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय में दो कार्यकाल के लिए कार्य किया।

सेना में पदोन्नति (Promotion in the Army)- 

Insignia Rank Component Date of rank
Lieutenant Indian Army 7 June 1982
Captain Indian Army 7 June 1985
Major Indian Army 7 June 1991
Lieutenant-Colonel Indian Army 31 December 2002
Colonel Indian Army 1 February 2005
Brigadier Indian Army 19 July 2010 (substantive, seniority from 13 January 2008)
Major General Indian Army 1 January 2013 (substantive, seniority from 7 April 2011)
Lieutenant-General Indian Army 10 November 2015 (substantive)
General(COAS) Indian Army 31 December 2019

Also Read –

Angira Dhar Biography in Hindi

Mithali Raj Biography in Hindi

हां तो दोस्तों आपको ठुमरी आजकी पोस्ट Manoj Mukund Naravane Biography in Hindi पर मनोज मुकंद के जीवन के बारे में जानकार केसा लग रहा है। दोस्तों अगर आप भी भारतीय सेना(Indian Army) के प्रशंसक है तो हमारी पोस्ट को शेयर करना न भूले।धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!