Biography

Mithali Raj Biography in Hindi || मिताली राज का जीवन परिचय

Mithali Raj Biography in Hindi:- मित्रो आज हमने मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी मिताली राज पर उन्होके सफल होने की सम्प्पूर्ण कहानी वे उन्होके संघर्षमय जीवन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गई है। दोस्तों हर कोई जानना चाहता है कि वह कौन है, क्या करती है और कहां से आती है। इस पोस्ट में, हम वह सारी जानकारी और बहुत कुछ प्रदान करेंगे! आकर्षक जीवन कहानी वाली मिताली राज एक अद्भुत महिला हैं। उसके बारे में और जानने के लिए बने रहें! आइए जानते है मिताली राज के व्यक्तित्व, परिवार, घर, स्कूल के बारे में। 

मित्रो क्या आप जानते है मितली राज ने 39 साल की उम्र में 24 मैचों की कप्तानी करने वाली महिलाओ में से एक है जिसमे से उन्होंने 14 मैच जीते वे 8 हारे बाकी मैचों का नतीजा नहीं आया। 

पिछले रविवार को मिताली छह विकेट का कप खेलने वाली पहली महिला और सचिन तेंदुलकर और जावेद मियांदाद के बाद तीसरी क्रिकेटर बनीं।

भारत की एक दिवसीय कप्तान मिताली राज ने ICC महिला क्रिकेट विश्व कप में सबसे अधिक कप्तानी वाले मैचों में ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क को तोड़ा। 

Mithali Raj Information in Hindi – मिताली राज के जीवन से जुडी कुछ रोचक बाते 

 

जीवन परिचय
वास्तविक नाम मिताली दोराई राज
उपनाम लेडी सचिन
व्यवसाय भारतीय महिला क्रिकेटर
लम्बाई (लगभग) फीट इन्च-5’ 4”
वजन/भार (लगभग) 55 कि० ग्रा०
जर्सी नंबर #3 (भारत)
जन्मतिथि 3 दिसंबर 1982
जन्मस्थान जोधपुर, राजस्थान, भारत
शौक/अभिरुचि व्यायाम करना, नृत्य करना, पुस्तकें पढ़ना, संगीत सुनना

मिताली राज का शुरुआती करियर (Mithali birth and family)

भारतीय क्रिकेट की दिग्गज मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को जोधपुर शहर के एक परिवार में हुआ था। उनके दादा दोराज राज परिवार के अधिकारी हैं और उनके बाद लीला राज एक गृहिणी हैं। मिताली के माता-पिता वयदौरैर आंध्रौर आंध्राकिर अंध काना थे मितली ने  8 साल की उम्र में, शास्त्रीय नृत्य का अभ्यास दिया गया था, लेकिन मिताली अक्सर क्रिकेट के पीछे भागती थीं, इसलिए उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने का मौका देने का फैसला किया। वह खुद मिताली राज के साथ क्रिकेट खेलते थे वे देखते देखते मितली राज का शानदार क्रिकेट करियर की शुरआत हुई। 

मिताली राज एक ऐसा नाम है जिसे क्रिकेट की दुनिया में किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। वह अब 10 से अधिक वर्षों से क्रिकेट खेल रही हैं और उन्होंने अपने करियर के दौरान कुछ आश्चर्यजनक उपलब्धि हासिल की है। मिताली ने कम उम्र में शुरुआत की थी और हैदराबाद के संत जोहन्स स्कूल में उनके बड़े भाई ने उन्हें कोचिंग दी थी। इसके बाद वह आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम के कीज़ हाई स्कूल में पढ़ने चली गईं, जहाँ उन्होंने प्रतिस्पर्धात्मक रूप से क्रिकेट खेलना शुरू किया। अंततः मिताली को भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने के लिए चुना गया और उन्होंने 1999 में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण किया। वह तब से कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में खेल चुकी हैं और आज उन्हें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।

{दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की Mithali Raj Biography in Hindi पर पढ़कर आपको बेहद मजा आ रहा होगा}

मिताली राज का करियर (Career of Mithali Raj)

Mithali Raj Career Statistics
क्र.म. प्रतियोगिता वर्ल्ड टेस्ट वर्ल्ड ओडीआई टी-20
1 कुल मैच 10 184 63
2 रन स्कोर 663 6,137 1,708
3 बल्लेबाजी एवरेज 51 52 37.95
4 शतक 1 6 0
5 अर्धशतक 4 49 10
6 टॉप स्कोर 214 114* 73*
7 गेंद की गेंदबाजी 72 171 6
8 विकेट्स 0 8
9 सबसे अच्छी गेंदबाजी और एवरेज 3/4, 11.37
10 कैच 11 44 16

मिताली राज की उपलब्धियां (Mithali Raj Awards)  –

(1) मिताली राज को सन 2003 में भारत सरकार की तरफ से खेल में उनकी उपलब्धियों के चलते “अर्जुन अवार्ड” से सम्मानित किया गया है।

(2) सन 2015 में भारत के राष्ट्रीय पुरस्कार में से चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार “पद्मा श्री” से सम्मानित किया गया है।

(3) मिताली राज प्रथम भारतीय महिला हैं जिन्हें 2015 में “Wisden Indian cricketer of the Year” का ख़िताब मिला।

(4) नवंबर 2020 में, राज को ICC महिला क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड के लिए राचेल हीहो-फ्लिंट अवार्ड और दशक की महिला ODI क्रिकेटर के पुरस्कार से नवाजा गया है।

(5) सन 2017 में यूथ स्पोर्ट्स आइकॉन ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

(6) सन 2017 में वोग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है।

(7) सन 2017 में विजडन लीडिंग वुमन क्रिकेटर इन द वर्ल्ड से सम्मानित किया गया है।

(8) सन 2021 में खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया है।

मिताली राज ने दुनिया भर में अपने पिता की पसंद का प्रदर्शन किया क्योंकि भारत में महिलाओं के क्रिकेट खेलने के बारे में लोगों के मन में कई तरह की बातें होती हैं। उनके पिता को भी बहुत कुछ झेलना पड़ा, फिर भी जब मिताली का नाम पूरी दुनिया में होने लगा और वह भारत के लिए इनाम लाने लगीं, तब सब बात करने लगे। मिताली राज को खेल में उनकी उपलब्धियों के लिए 2003 में भारत सरकार द्वारा “अर्जुन पुरस्कार” दिया गया था। इसके बाद वर्ष में 2015, मिताली राज को भारत का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था। उन्हें चौथा सबसे ऊंचा नियमित नागरिक अनुदान “पद्म श्री” भी दिया गया था। मिताली सीधे हाथ की बल्लेबाज और सीधे हाथ की लेग ब्रेक गेंदबाज हैं। यदि आपने क्रिकेट खेलने के उनके दृष्टिकोण को देखा है, तो उनका गैर-मौखिक संचार और रूप बताता है कि वह अपने खेल के प्रति कितने वफादार हैं।

हां तो दोस्तों आपको हमारी पोस्ट Mithali Raj Biography in Hindi पर लिखा ब्लॉग केसा लगा। दोस्तों यहां पर हमने आपको मशहूर क्रिकेटर मिताली राज के जीवन के बारे में वे उन्होके क्रिकेट करियर से जुडी सम्पूर्ण जानकारी दी है। अगर आपका हमारी पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। धन्यवाद।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!