Quotes

Quotes on Peace in Hindi || शांति पर अनमोल विचार

Quotes on Peace in Hindi:- मित्रो आज हम आप सभी के लिए शांति पर कुछ अनमोल विचारो का संग्रह लाये है। आप सभी जानते है की आज की दुनिया में, मन की शांति होना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। परन्तु बहुत से लोग यह भी नहीं जानते कि शान्ति क्या है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम शांति के अर्थ और मानव जीवन में इसके महत्व का पता लगाएंगे। शांति एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है “शांति।” यह मन की एक अवस्था है जो क्रोध, घृणा और हिंसा से मुक्त है। जब कोई व्यक्ति शांति का अनुभव करता है, तो वह खुशी और संतोष से भर जाता है।

शांति हर इंसान का अंतिम लक्ष्य है। यदि आप अपने भीतर शांति पाने में सक्षम हैं, तो आप खुश रहेंगे चाहे कोई भी जीवन आपके रास्ते में आए! इसलिए आपके मन की शांति के लिए आज हमने शांति के ऊपर कुछ कोट्स लिखे है। मुझे उम्मीद है की आपको हमारा आर्टिकल पसंद आएगा।

Quotes on Peace in Hindi – शांति कोट्स इन हिंदी

Quotes on peace of mind in Hindi – पीस ऑफ़ माइंड कोट्स

‘प्यार’ और ‘मन की शांति’ का गहरा संबंध हैं, प्यार जीवन में मिलने वाली समस्याओं से दूर रहकर जीना सिखाता हैं और और सामना करने का साहस भी देता हैं.

अपने अन्दर झाँकियें, अपने दिल की सुनिए, जब तक अन्दर की आवाज़ नहीं सुनेगें, शांति नहीं मिलेगी.

दूसरों के व्यवहार को लेकर अपनी आंतरिक शांति को नष्ट न होने दे.

यह जरुरी नहीं हैं कि हर बार वहीँ होगा जो आप सोचते हैं, जो नहीं मिलता हैं उसके लिए दिमाग की शांति भंग मत करो. जो हैं उसी को स्वीकार करों.

अपनी असीम गहराई तक जाओ, पहचानो और जीवन की सारी परिस्थितियों को व्यवस्थित करो. जीवन को संतुलित करों.

शांति एक दैनिक, एक साप्ताहिक, एक मासिक प्रक्रिया है, जो धीरे-धीरे बदलती है, धीरे-धीरे पुरानी बाधाओं

Some Tips For Peace of Mind in Hindi

द्वेष और हीनता उनके लिए हैं जो दुसरो में कमियां खंगालते हैं, लोगो को माफ़ करना और आगे बढ़ना शांति के लिए पर्याप्त हैं.

जिस विचार ने मन में घर कर लिया हो, हो सकता हैं कि वह किसी गलत धारणा से जुड़ा हुआ हो, एक बार इसका वापस मूल्यांकन करो, कुछ नया मिलेगा.

हर अव्यवस्थित मन की सजा उसका अपना विकार है.

अगर आप कुछ खोजना चाहते हैं तो, तो पहले अपने भीतर खोजे.

कोई फर्क नहीं पड़ता की तुमने कितनी उचाईयां को प्राप्त की, तुम्हारा मन शांत हैं तो तुमने सबसे ऊँची महारत हासिल कर ली हैं.

Man ki Shanti quotes in Hindi

खुद को सँभालने के लिए मन को शांति के द्वार से मिलाना होगा.


  अपनी आत्मा को दूसरों की आत्मा से मिलाओ, इंद्रधनुष के रूप में अहंकार रहित विनम्रता से अपना जीवन व्यतीत करो.

प्रेम तुम्हें ढूंढेगा, तुम्हारे पास आएगा, और तुम्हें आशीष देगा, तुम उसको अपनाते रहना.

जब कभी तुम दुःख के घेरे में रहो तो दुखी और निराश मत होना, यह तुम्हारी परीक्षा हैं, सब कुछ ठीक हो जायेगा.

गलत होने का पहला घटक यह दावा करना कि आप सही हैं.

 यदि आप भय क्रोध या अभिमान से ग्रसित हो तो प्रकृति आपको सुकून भरा जीवन जीने के लिए बाध्य करेगी, और यदि आप साहस, जागरूकता, शांति द्वारा निर्देशित हैं तो प्रकृति आपकी सेवा करेगी.

Peace shayari In Hindi

तनाव वह है जो आपको लगता है कि आपको होना चाहिए. विश्राम वह है जो आप हैं.


भीतर की शांति से आत्मा प्रकाशित होती हैं, प्रकाशित आत्मा से व्यक्ति में सुन्दरता आती हैं. सुन्दर व्यक्ति से घर में शांति बनी रहती हैं. घर में सद्भाव से देश में व्यवस्था बनी रहेगी. देश की व्यवस्था से विश्व में शांति बनी रहेगी.

भीतर की सुन्दरता शांति से आती हैं.

हम सभी बाहर की दुनिया को नियंत्रण की कोशिश में लगे हुए हैं, लेकिन बाहर की दुनिया पर हमारा नियंत्रण सिमित, अस्थायी और भ्रामक होता हैं.

जब आप मातम में होते हैं तो केवल उसी को देख पाते हैं, लेकिन जब आप एक कदम आगे या एक कदम पीछे हटते हैं तो अपने उद्देश्य को देख पते हैं.

Read Best Peace of Mind Quotes in Hindi

Inner peace is a feeling that many people strive for Peace of Mind Quotes in Hindi, regardless of their situation in life. It is a state of mind that brings happiness and satisfaction, even if the person is not surrounded by material possessions. If you are looking for inner peace, it is important to understand where to find it and how to experience it. In this blog post Like:- Shanti quotes in Hindi, peace quotes in Hindi, and peaceful status in Hindi, will explore the concept of inner peace and offer some tips on how to find it and enjoy it!

हां तो दोस्तों आपको हमारा लेख Quotes on Peace in Hindi पर शांति पर कुछ अनमोल विचार पढ़कर केसा लगा। आप शांति स्टेटस हिंदी सभी अनमोल विचारो का संग्रह अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। ध्न्यवादस।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!