Hosting

Types of Web Hosting? वेब होस्टिंग के प्रकार

नमस्कार, आज एक बार फिर बिहार न्यूज़ हिंदी पर आप सभी का स्वागत है। आज हम आप सभी के लिए एक मुख्य पोस्ट लाये है। काफी लोग होते है जो वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदते है। ऐसे में उन्होके मन में एक ही सवाल रहता है की कोनसी होस्टिंग किस तरह की होस्टिंग उसकी वेबसाइट के लिए बेस्ट रहेगी। आज हम आपको कुछ ऐसी ही होस्टिंग के उद्धरण देने जा रहे है। जिससे आप अपनी इच्छानुसार वे अपनी जरुरत के हिसाब से होस्टिंग खरीद सकते है। लेकिन इससे पहले आपको यह जानना बेहद जरुरी है की होस्टिंग क्या होती है। यह जानने के लिए आप हमारी पहली की पोस्ट Web Hosting Kya Hai? पर पढ़ सकते है। फ़िलहाल अभी तो हमारी पोस्ट पर Types of Web Hosting के बारे में विस्तार से जानते है।

Types of Web Hosting service – होस्टिंग कितने प्रकार की होती है?

वेब होस्टिंग के प्रकार- 

  1. Shared Hosting
  2. VPS hosting
  3. Dedicated hosting
  4. Cloud hosting

What is Shared Hosting – शेयर्ड होस्टिंग क्या होती है?

जैसा की आप सभी को ऊपर बताया गया है की मुख्य प्रकार से होस्टिंग के चार प्रकार होते है जो काफी डिमांड में रहते है। लेकिन शेयर्ड होस्टिंग उन्होंमे से ही एक है। जो काफी चर्चा में रहती है। इसकी डिमांड मार्किट में इतनी क्यों है? ये सभी सुचना आपको निचे दी गई है। आप भी शेयर्ड होस्टिंग खरीदने वाले है तो ये पोस्ट आपके लिए बेहद जरुरी है। तो आइये जानते है शेयर्ड होस्टिंग क्या है। 

आप सभी Shared Hosting के नाम से ही समझ गए होंगे की यह किस तरह की होती है जी हां आपने सही समझा Shared Hosting एक ऐसी होस्टिंग है जहाँ कई सारे वेब सर्वर पर वेबसाइट को चलाया जा सकता है। अर्थात एक ही Shared Hosting पर अनेक Website को Host करना ही शेयर्ड होस्टिंग है।

दोस्तों शेयर्ड होस्टिंग को मार्किट में इसलिए लाया गया था क्योकि हर कोई वेब होस्टिंग की Cost को afford नहीं कर सकता है। यहां आप एक ही वेब सर्वर पर कई वेबसाइट को होस्ट कर सकते है।

What is VPS Hosting?

दोस्तों VPS hosting को पूरा नाम Virtual private server के नाम से भी जाना जाता है। VPS hosting शेयर्ड होस्टिंग वे अन्य होस्टिंग की तरह ही काम करती है। लेकिन इसमें आपको शेयर्ड होस्टिंग से ज्यादा उपकरण देखने को मिलेंगे। और यह शेयर्ड होस्टिंग से कई ज्यादा महंगी होती है। VPS hosting में इसके सर्वर को कई भागो में बाट दिया जाता है। उनके पास अपनी RAM, Operating system, CPU, और storage होता है, और प्रत्येक सर्वर को स्वतंत्र रूप से रीबूट किया जा सकता है। जिस पर पूर्ण रूप से आपका नियंत्रण होता है। अगर आप VPS hosting खरदीते है तो बहोत अच्छी बात है इसका एक बड़ा लाभ में आपको बता देता हूँ। की इस सर्वर पर अर्थात VPS hosting पर आपके आलावा कोई अन्य वेबसाइट है तो वह आपके प्र्दशन को प्रभावित नहीं कर पाएगी। इसलिए VPS hosting आपके लिए एक काफी अच्छा विकल्प है।

What is Dedicated Hosting? 

दोस्तों आपने ऊपर Shared Hosting और VPS hosting के बारे में जान चुके है। लेकिन अब हम आपको Dedicated Hosting के बारे में बताने जा रहे है। डेडिकेटेड होस्टिंग एक ऐसी होस्टिंग है जो काफी महंगी होती है। Dedicated Hosting उन लोगो के लिए एक बहेतर विकल्प है। जिन्होकी वेबसाइट पर काफी ट्रैफिक आता है। क्योकि Dedicated Hosting में आप को एक पूरा सर्वर दे दिया जाता है। ये उस ट्रैफिक को बड़ी आसानी से मैनेज कर सकेगी। आपको बतादे की Dedicated Hosting में जो पूरा सर्वर आपको दिया जाता है आप उस सर्वर के पूरी तरह मालिक होते है। मतलब आप जब छाए उसमे हार्डवेयर सॉफ्टवेयर को भड़ा वे घटा सकते है। 

Dedicated Hosting Web hosting का  Privacy Support System काफी अच्छा होता है। इसमें आप अपने मन छाए मुताबिक सर्वर को मैनेज कर सकते है। क्योकि वो पूरा सर्वर ही आपका है उस पर आपके आलावा और किसी की वेबसाइट होस्ट नहीं है।

What Is Cloud hosting?

दोस्तों जैसा की आपने ऊपर Shared Hosting के बारे में पढ़ा है। Shared Hosting पर एक वेबसाइट को singale physical servar पर होस्ट होती है। अगर किस सर्वर पर लोड ज्यादा पड़ने की वजह से वेबसाइट offline भी जा सकती है क्योकि यहां आपका सर्वर धीमा हो गया है इसलिए इस समस्या से बचने के लिए मार्किट में Cloud hosting का consept लाया गया। यहां पर आपकी वेबसाइट को singale physical servar पर होस्ट ना करके एक particular सर्वर Cloud hosting पर होस्ट किया जाता है। अगर यहां कोई भी एक सर्वर लोड की वजह से धीमा पद गया तो आपकी वेबसाइट offline नहीं जायेगी क्योकि Cloud hosting में किसी एक सर्वर के ख़राब हो जाने पर कोई अन्य सर्वर आपकी वेबसाइट को offline नहीं जाने देता है। इसलिए Cloud hosting को सबसे बेस्ट option माना गया है।

यह भी पढ़े-  Best WordPress Hosting in India || वर्डप्रेस के लिए बेस्ट और सबसे सस्ती होस्टिंग

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा आर्टिकल “Types of Web Hosting” पर सभी Web Hosting के बारे में जानकार संतष्टि मिल गई होगी। यह लेख हमने ख़ास आपके लिए ही लिखा है ताकि आप अपनी जरुरत वे अपने व्यापार के हिसाब से इन चारो होस्टिंग में से किसी भी बेस्ट होस्टिंग का चयन कर सके। अगर web hosting के बारे में आपका कोई सवाल है तो आप हमसे हमारे Comment Box में पूछ सकते है।

   

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!