Hosting

Web Hosting Kya Hai? और कहाँ से ख़रीदे यह कैसे काम करता है 

Web Hosting kya hai:-आज हम आप सभी को एक जरुरी जानकारी देने आये है। हम आपको बतायेगे की वेब होस्टिंग कैसे ले, वेबहोस्टिंग कहाँ से ले, इतियादी वक वेब होस्टिंग से सम्बंधित सभी जानकारी आपको आज हमारी पोस्ट पर देखने को मिलेगी। दोस्तों अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो बहोत अच्छी बात है। लेकिन आप अभी blogging की दुनिया में नए है। तो आप हमारी पोस्ट को ध्यान से पढ़े। आपको पता है की एक वेबसाइट को मैनेज करने के लिए Website Hosting वे Website ke liye domin होना बेहद जरुरी है। ये दोनों वे चीज है जिससे हमारी वेबसाइट को पहचान मिलती है। 

आज दुनिया में ऐसे कई लोग है जो बिना किसी चीज के जानते हुए होस्टिंग कही से भी खरीद लेते है और बाद में उन्होको काफी समस्याओ का सामना करना पड़ जाता है। आपको इस समस्या से बचने के लिए हम आपके लिए ख़ास पोस्ट लाये है ताकि आप सोच समझकर domin वे hosting का चयन करे डोमिन होस्टिंग का चयन करते समय एक बात हमेशा ध्यान रखना कोई भी नया नाम एक नई पहचान को जन्म देता है। इसलिए अपनी वेबसाइट के लिए Domin Name सोच समझकर ही चुने। इसलिए आज में आपको होस्टिंग के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ। होस्टिंग कैसे खरीदते है, होस्टिंग कितने तरह की होती है। तो आइये चलते है हमारी पोस्ट की और।

What is Web Hosting – वेब होस्टिंग क्या है 

दोस्तों वेब होस्टिंग एक प्रकार का वेब सर्वर होता है। ये वह सर्वर होता है जिस पर हम अपनी वेबसाइट चलती है। अर्थात अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर जगह मिल जाना। क्योकि जब हम हमारी वेबसाइट को किसी भी होस्टिंग से जोड़ते है। ऐसे हमारी वेबसाइट इस सर्वर पर लाइव हो जाती है और हम अपनी वेबसाइट को दुनिया भर के किसी भी कोने में सर्च करके देख सकते है। 

अब आप मन में सोच रहे होंगे की ये सर्वर हमारी वेबसाइट को जगह कैसे देगा वे किस तरह हमारी वेबसाइट दुनिया भर में देखि जाती है। तो दोस्तों में आपको बता दू की आपकी वेबसाइट पर जितने भी image vedio fils वे कोई भी अन्य data ये सभी आपकी वेबसाइट के होस्टिंग सर्वर पर सेव हो जाते है। आपकी वेबसाइट की एक एक जानकारी उस होस्टिंग कंपनी के पास होती है। और इस सभी होस्टिंग कंपनी के कंप्यूटर 24 वे हर समय इंटरनेट से जुड़े रहते है इसलिए आपकी वेबसाइट को दुनिया के हर कोने में कोई भी देख सकता है। 

कुछ प्रमुख कम्पनिया ऐसी है जो Best Hosting Provide करती है जैसे:- Hostinger, Bluehost, Dreamhost, Hostgator, GreenGeeks, SiteGround, A2 Hosting, InMotion, WPEngine, Nexcess आदि। 

Types of Web Hosting – वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है?

दोस्तों जैसा की आप ऊपर जान चुके है की Web Hosting kya hai ये कैसे काम करती है। लेकिन अब हम आपपको बतायेगे की यह कितने तरह की होती है। वैसे तो काफी तरह की होती है लेकिन यहां हम आपको व्ही नाम बतायेगे जो मुख्य तोर पर इस्तेमाल किये जाते है। श आइये जानते है Types of Web Hosting in hindi में। 

  • Shared web hosting
  • VPS (Virtual Private Server)
  •  Dedicated hosting
  • Cloud Web Hosting

To find the best web hosting provider for your needs, it’s important to keep a few things in mind. First, make sure the provider offers the features and resources you need. Second, read reviews from other users to get an idea of what to expect. And third, compare pricing to find the best value for your needs.

मुझे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट Web Hosting kya hai के बारे में जानकार अच्छा लगा होगा। में अपनी तरह से वेब होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास करता हूँ। आप सभी को इस आर्टिकल में वे सभी जानकारी दी गई है जो आपके लिए जानना बेहद जरुरी है। अगर आपको हमारी पोस्ट के संबंध में कोई सवाल है या आपको लगता है की इसमें कुछ अपडेट हो होना चाइये तो आप हमे comment में बता सकते है। धन्यवाद।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!