Sarkari Yojana

Women Empowerment Scheme In India || महिलाओ के लिए मोदी सरकार की 4 प्रमुख योजनाए

महिलाओ के लिए भारत सरकार की योजनाए-

Women Empowerment Scheme In India : – आप एक बार फिर बिहार न्यूज़ हिंदी पर आप सभी का स्वागत है। आज हम आप सभी के लिए महिला दिवस के उपलक्ष पर एक शानदार लेख लाये है। जैसा की आप सभी जानते है की हर साल 8 मार्च के दिन महिला दिवस बड़ी धूम धाम से बनाया जाता है। दोस्तों सरकार हमारे देश की महिलाओ के लिए ऐसी काफी और तरह तरह की योजनाए बना रही है। जिससे महिलाये आत्मनिर्भर और सशक्त बन सके वे अपनी जिम्मेदारी खुद उठा सके। और भारत सरकार ने आज तक जितनी भी महिलाओ के हित के लिए योजनाए चलाई है। वे हमेशा सफल रही है। और महिलाओ ने इन योजाओं का भरपूर लाभ भी उठाया है।

महिलाओ के लिए ये सभी योजनाए कुशलता पूर्वक केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित की जाती है। और चलाई जाती है। आज भारत देश में ऐसा कोई जगह होगी जहा महिलाओ ने अपने प्रदर्शन की भूमिका न निभाई हो हर जगह और हर फिल्ड में आज महिलाये आगे निकल रही है। इन योजनाओ के माध्यम से महिलाये अपने परिवार को वे पारिवारिक जीवन में काफी सहायता मिलती है। तो आइये जानते है इस लेख में आपको महिलाओ के लिए चलाई गई योजनाओ के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा। 

Women Empowerment Schemes in India – महिलाओ के लिए चलाई गई योजनाए

 

भारत सरकार द्वारा महिलाओ के लिए चलाई गई योजनाए कुछ इस प्रकार है। 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ 

दोस्तों इस योजना में भारत देश की सभी बेटियों का सशक्त बनाने और आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया है। आज हमारे देश में लड़की लड़के में भेदभाव लिंक जात पात ये सभी समस्याएं आज भी काफी जगह देखने को मिलती है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का मुख्य उदेश्य यही है। की देश की सभी बेतिया उचच शिक्षा प्राप्त कर सके और इसके साथ ही वित्तीय रूप से भी मजबूत बन सके। इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओ को आगे भड़ने के लिए प्रेरित किया गया है। आज भारत देश में हर महिला इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकती है। जिससे वे आत्मनिर्भर बन सके उसे किसी के सहारे की जरुरत ना पड़े। 

प्रधानमंत्री उज्जवल योजना 

दोस्तों प्रधानमंत्री उज्जवल योजना एक बहतरीन योजना है। इस योजना का आरम्भ नरेंद्र मोदी जी के दुआरा 1 मई 2016 को हुआ था। इस योजना का मुख्य उदेश्य सभी देश के गरीब परिवार जो गरीबी रेखा की निचले स्तर पर अपना जीवन यापन कर रहे है। अर्थात जिनकी आर्थिक स्थिति पूर्णरूप से सही नहीं है। एलपीजी गैस की कमी होने की वजह से महिलाये लकड़ियों से आग जला कर खाना बनाते है। जिसका धुँआ उन्होके लिए और उनके बच्चो के लिए काफी हानिकारक है। इस योजना के चलने से देश में पेड़ पोधो की कटाई पर अंकुश लगेगा। और सभी को सफलता पूर्वक एलपीजी की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेगी। प्रधानमंत्री उज्जवल योजना प्राकर्तिक गैस और पेट्रोलियम मंत्रालय के द्वारा चलाई गई एक लाभदायक योजनाओ में से एक है।

सुकन्या समृदि योजना

सुकन्या समृदि योजना 22 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाई गई एक शानदार योजना है। इस योजना वे वे माता पिता जो अपनी बेटी का शादी का खर्चा या पढाई का खर्चा करने में असमर्थ है। उन्होको इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। जो माता पिता इस योजना का लाभ उठाना चाहते है। उन्होको पहले पोस्ट ऑफिस या किसी स्टेट बैंक में अकाउंट खुलवाना होगा। माता पिता अपनी बेटी के जन्म के 10 महीने की होने तक अकाउंट खुलवा सकते है। और लड़की के 14 वर्ष की होने तक राशि जमा करवा सकते है। ये राशि माता पिता लड़की के 18 होने के पस्चात निकल सकते है। पूरी नहीं सिर्फ 50% राशि ही वे निकल सकते है। अगर पूरी राशि निकालनी है। तो लड़की का 21 वर्ष से ऊपर की आयु का होना अनिवार्य है। 

फ्री सिलाई मशीन योजना

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना में सभी महीलाओ को सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाती है। ये लाभ केवल उन महिलाओ के लिए है। जो गरीबी रेखा से निचे अपना जीवन यापन कर रहे है। इस योजना के तहत सभी महिलाये अपने परिवार का पालन पोषण आसानी से कर सकती है। फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ केवन 40 से 50 वर्ष की महिलाये ही उठा सकती है। .

Women empowerment Scheme

Women empowerment in India: This scheme was launched by the government in 2017 to provide support to women at the grassroots level. Under this scheme, women are provided with access to information, education, health care, and other basic services.

Women Empowerment Scheme In India : – आज हमने इस पोस्ट में आपको सरकार द्वारा महिलाओ के लिए चलाई गई कुछ प्रमुख योजनाओ के बारे में बताया है। अगर आप और भी जानकारी जानना चाहते है। तो आज ही हमारी वेबसाइट पर विजिट करे यहां आपको उच्च स्तर पर ब्लॉग कंटेट देखने को मिलेगा। धन्यवाद।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!