Sarkari Yojana

Bihar Berojgari Bhatta || बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना

Bihar Berojgari Bhatta Apply Online Status

Bihar Berojgari Bhatta :-  आज एक बार फिर आपका हमारी पोस्ट पर स्वागत है। आज हमने बिहार बेरोजगारी भत्ता के लिए कैसे अप्लाई करे इस पर आर्टिकल लाये है। इससे पहले वाली पोस्ट में हमने Bihar Student Credit Card Yojana पर लेख लिखा था। दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है समय के साथ साथ भारत की जनसख्या भी बड़ी तेजी से भड़ रही है। और जनसख्या के साथ साथ बेरोजगारी की समस्या ने आज सभी युवाओ का जीना हराम कर रखा है। इस बेरोजगारी की समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। और केंन्द्र के साथ साथ राज्य सरकार भी इस कार्य में अपना पूर्ण योगदान दे रही है। फिलहाल अभी हम चलते है बिहार राज्य की और यहां राज्य सरकार निरंतर युवाओ को रोजगार देने में कार्यरत है। 

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा चलाई गई एक सफल योजनाओ में से एक है। इस योजना में सभी युवाओ को रोजगार भत्ता देने का प्रयास किया गया है। ताकि बेरोजगार युवा आपने निजी वे छोटा मोटा खर्चा खुद ही उठा सके। तो आइये चलते है। हमारी पोस्ट की और यहाँ आपको बिहार बेरोजगार भत्ते का उदेश्य इसको भरने के लिए जरुरी दस्तावेज और आवेदन करने की सम्पूर्ण जानकारी जानने को मिलेगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक है। तो हमारी पोस्ट पर दी जानकारी को लास्ट तक जरूर पढ़े। 

 Bihar Berojgari Bhatta 2022

बिहार सरकार आज देश के बेरोजगार युवाओ के लिए काफी अच्छे और बहतरीन कदम उठा रही है। इसके लिए बिहार सरकार ने बिहार बेरोजगारी भत्ते योजना का आरम्भ किया है। इस योजना का लाभ उन युवाओ को मिलेगा। उचच स्तर तक पढ़े होने के बाद भी रोजगार प्राप्त नहीं कर पा रहे है। अभी भी बेरोजगार है। सभी युवाओ को प्रतिमह 1000 की राशि देय होगी। और ये राशि तब तक मिलेगी जब तक ये अपने पेरो पर खड़े नहीं हो जाते अर्थात जब तक इन्होको नौकरी नहीं मिल जाती है।

बिहार में रह रहे वो युवा जो इस योजना का लाभ उठा रहे है। जब इन्होकी नौकरी लग जायेगी और इन्होके पास आय आने लग जायेगी तभी ये भत्ता इन्होके लिए स्थगित कर दिया जाएगा। बिहार सरकार द्वारा उठाया गया ये कदम काफी सरहानीय है। इससे वे सभी युवा जो इस योजना का लाभ उठा रहे है। जिससे उन्होको आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और वे किसी भी तरह से अपनी परिवार वालो पर बोझ नहीं बनेगे। 

बिहार बेरोजगारी भत्ते का उदेश्य

इस योजना का मुख्य उदेश्य आपको बता दे की आज भी देश में ऐसे कई युवा है। जो बेरोजगारी और आर्थिक तंगी का सामना कर रहे है। और इस आर्थिक तंगी की वजह से और रोजगार ना मिलने की वजह से काफी युवा अपने जीवन को खतम कर लेते है। अर्थात आत्महत्या कर लेते है। इसी समस्या का समाधान करने के लिए बिहार सरकार ने कुछ कदम उठाये है। जिससे युवाओ को काफी लाभ भी मिला है। ऐसी कई समस्याएं है जिनका निवारण करने के लिए बिहार सरकार ने योजना का प्रारम्भ किया है। 

बिहार बेरोजगारी भत्ते का लाभ उठाने के लिए जरुरी दस्तावेज-

 

अगर आप बेरोजगारी भत्ता बिहार योजना का लाभ उठाने के इच्छुक है। तो सबसे पहले आप इसके आवेदन करने की प्रक्रिया और जरुरी दस्तावेज के बारे में जरूर जान ले। 

आवेदन करने की उम्र 21 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाइये।

आवेदन करने वाले उमीदवार के परिवार की सालाना आय 3 लाख से काम होनी चाइये। 

आवेदक पढ़ा लिखा होना चाइये अर्थात 12 पास होना चाइये वे ग्रेजुएशन होनी चाइये किसी भी विषय से तभी आवेदक एक योजना का लाभ ले सकता है। 

आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना ज़रूरी है.

आवेदक का बैंक अकाउंट उसके आधार से लिंक होना अनिवार्य है। 

जरूरी दस्तावेज – 

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र
12 वीं पास मार्कशीट या ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री
बिहार का बोनाफाइड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट फोटो

Bihar Berojgari Bhatta Online Registration –

  1. यदि आप बिहार बेरोजगारी भत्ते का पंजीयन करवाना है तो आप सर्वप्रथम आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाए यहां जाकर आपको पंजीयन करवाना होगा। 
  2. पंजीयन करने के बाद आपने समक्ष एक होम पेज खुलेगा यहां आपको New Applicant Registration पर क्लिक करके आगे भड़ना है। 
  3. फिर आगे आपके आगे आपको इसमें अपनी सम्पूर्ण जानकारी देनी होगी जैसे मोबइल नंबर, निवास स्थान अदि
  4. जब आप ये जभी जानकारी इस फॉर्म में भर देंगे तो आपके पास एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को आप निचे बॉक्स में दाल कर सबमिट कर दे। 
  5. इसके बाद आपके आगे एक और नया पेज खुलेगा इस पेज में आपको विकल्प का चयन करके सबमिट कर देना है। 
  6. जैसे ही आप यह क्लिक करेंगे उसके बाद अपने सभी दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा. इस प्रक्रिया से आपका पंजीकरण सफल हो जायेगा.
  7. इस स्टेप के बाद आपको दोबारा अपनी आईडी लॉगिन करनी होगी. लॉगिन करने के लिए आपको होम पेज पर जाना होगा फिर Login Form में आपको यूजरनाम और पासवर्ड और कैप्चा कोड डाल कर लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपका आवेदन पूरी तरह से सबमिट हो जायेगा.
  8. तो दोस्तों कुछ इस तरह आप बिहार बेरोजगारी भत्ते योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़े-  Nrega Job Card List || नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखे

हां तो दोस्तों आजकी हमारी पोस्ट पर दिया गया  आर्टिकल Bihar Berojgari Bhatta पर पढ़ कर केसा लगा। दोस्तों अगर अभी भी बिहार बेरोजगारी भत्ते को लेकर आपका कोई सवाल है। या कोई परेशानी है। तो आप हमसे हमारे कमेंट बॉक्स में बेझिजक पूछ सकते है। धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!