Sarkari Yojana

Bihar Student Credit Card Yojana || विद्यार्धी के लिए फ्री लोन योजना

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 

Bihar Student Credit Card Yojana :- दोस्तों आप सभी के लिए आज हम एक ख़ास पोस्ट लाये है। इस पोस्ट में आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी दी जायेगी। जैसा की आप सभी जानते है की बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी है और इन्होने एक योजना चलाई है। जिसमे बिहार में रहे रहे बिछड़े वर्ग के लोग जिन्होकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। जो अपनी शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रहे जाते है। ऐसे ही युवा वर्ग के लिए इस योजना का निर्माण किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत 12 कक्षा पास करने के बाद जो छात्र अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है। वे इस योजना के तहत अपने सपनो को पूरा कर सकता है। बिहार सरकार इस योजना के तहत हर छात्र को चार लाख का लोन देगी जिसमे किसी तरह का ब्याज निहित नहीं होगा। इस लोन को इस्तेमाल छात्र या छात्रा अपनी शिक्षा के लिए ले सकते है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है। जो आज ही हमारे लेख को लास्ट तक जरूर पढ़े यहां आपको इस योजना से संबंधित जानकारी दी जायेगी जैसी की आवेदन प्रक्रिया, जरुरी दस्तावेज, इस योजना का उदेश्य आदि। तो आइये चलते है हमारी पोस्ट की और। 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का उदेश्यbihar student credit card yojana kya hai

दोस्तों इस योजना के तहत बिहार में रह रहे युवा वर्ग के छात्र छात्राये जो अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ रहते है अर्थात अपनी आर्थिक स्थिति की वजह से वे 12 बाद उचच शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते और पारिवारिक स्तिथि भी कुछ ख़ास ठीक नहीं होती। ऐसे ही युवा वर्ग के लिए इस योजना का प्रारम्भ किया गया। इस योजना का आरम्भ 2 अक्टूबर 2016 को किया गया था ताकि हर एक युवा जो अपनी आर्थिक स्थिति से जुज रहा है वे अपनी उचच शिक्षा प्राप्त कर सके। 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार के आदेश पर बैंक युवाओ को चार लाख की वित्तीय सहायता प्रधान करेगी इस चार लाख के लोन पर किसी भी तरह वे किसी भी प्रकार का लोन नहीं होगा। सभी छात्र इस लोन की सहायता से अपनी उचच शिक्षा आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरुरी दस्तावेज 

आवेदक छात्र /छात्रा का आधार कार्ड
दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट
पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र
परिवार का आय प्रमाण पत्र
उच्च शिक्षण संस्थान के दाखिले का प्रमाण पत्र
विद्यार्थी, माता-पिता, और गारंटर की दो फोटो
बैंक पासबुक
माता-पिता के बैंक एंकाउट के छः महीने का स्टेटमेंट
आवेदक का पहचान पत्र आधार कार्ड, वोटर कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस
मोबाइल नंबर

 

दोस्तों अगर आप भी बिहार के मूल निवासी है। और बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाना चाहते है। तो आज ही आवेदन करे और भरपूर लाभ उठाये। यहाँ आवेदन की प्रक्रिया निचे विस्तार से दी गई है। 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना – Bihar Student Credit Card Yojana (Online Application Form) 

 

  1. यदि आप बिहार स्टूडेंट योजना का पंजीयन करवाना है तो आप सर्वप्रथम आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाए यहां जाकर आपको पंजीयन करवाना होगा। 
  2. पंजीयन करने के बाद आपने समक्ष एक होम पेज खुलेगा यहां आपको New Applicant Registration पर क्लिक करके आगे भड़ना है। 
  3. फिर आगे आपके आगे आपको इसमें अपनी सम्पूर्ण जानकारी देनी होगी जैसे मोबइल नंबर, निवास स्थान अदि
  4. जब आप ये जभी जानकारी इस फॉर्म में भर देंगे तो आपके पास एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को आप निचे बॉक्स में दाल कर सबमिट कर दे। 
  5. इसके बाद आपके आगे एक और नया पेज खुलेगा इस पेज में आपको स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के विकल्प का चयन करके सबमिट कर देना है। 
  6. सबमिट कर देने के बाद आपको एक आईडी संख्या प्राप्त होगी यह (Application Id) सख्या आपके नंबर वे ईमेल ईद पर भेज दी जायेगी। 
  7. ईमेल पर भेजी गई सुचना पीडीऍफ़ के रूप में भी हो सकती है। यहां से आप उस दस्तावेज में देख सकते है। की फॉर्म कैसे कब और कहा जमा कराना हे। 
  8. तो दोस्तों कुछ इस तरह आप बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते है। 

यह भी पढ़े- 

दोस्तों आजकी हमरी पोस्ट में आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में बताया गया है। की कैसे और किस तरह आप इस योजना का लाभ ले सकते है। मुझे उम्मीद है। की आपको हमारा लेख Bihar Student Credit Card Yojana पर जानकारी पा कर बेहद ख़ुशी मिली होगी। अगर अभी भी इस योजना से समन्धित को समस्या आपको है। तो आप हमसे हमारे कंमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!