Biography

Yash Dhull Biography in Hindi || यश ढुल का एक सफल क्रिकेटर बनने की कहानी

Yash Dhull Biography:- दोस्तों आज हम आप सभी के समक्ष एक ऐसी शक्शियत के जीवन पर कहानी लाये है। जो आपने आप में सफलता की एक भौत बड़ी निशानी है। मित्रो आज हमे यश ढुल की जीवनी लिखी है। अर्थात आजकी हमारी इस पोस्ट में आपको यश ढुल के जीवन से जुडी सभी बाते जानने को मिलेगी। दोस्तों यश ढुल को बचपन से ही क्रिकेट का शोक रहा है। और इस चीज में यश ढुल के पिताजी ने भी उनहोका हमेशा ही साथ दिया है।

यश ढुल को क्रिकेटर बनाने के लिए उन्होके पिता ने अपनी नौकरी तक छोड़ दी थी ताकि यश ढुल एक सफल इंसान बन सके। ऑर्डर आज यश ढुल किसी परिचय के महोताज नहीं है वो अपने आप में आज काफी बड़ी शक्शियत बन चुके है। इन्होने अपने जीवन में काफी संघर्ष किये जिसकी वह से आज ये इस मुकाम पर है। तो आइये आज यश ढुल के इस सघर्ष भरे जीवन के बारे में विस्तार से जानते है।

भारतीय क्रिकेट टीम के अंडर-19 खिलाड़ियों को 2022 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है। यह बहुत बड़ा सम्मान है, और खिलाड़ी विश्व मंच पर अपना कौशल दिखाने के लिए उत्साहित हैं। अब तक, दिल्ली के दो खिलाड़ी – विराट कोहली और उमेश यादव – ने इस टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, और दोनों का करियर सफल रहा है। हम सभी युवा खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट में शुभकामनाएं देते हैं!

Yash Dhull Biography in Hindi – यश ढुल जीवन परिचय

नाम (Name) यश ढुल (Yash Dhull)
निक नेम (Nick Name) यश (Yash)
जन्म (Birth) 11 नवंबर 2002
जन्म स्थान (Birth place) दिल्ली
गृहनगर (Hometown) दिल्ली
उम्र (Age) 19 वर्ष
दादा जी (Grand father) जगत सिंह ढुल (आर्मी रिटायर)
पिता (Father’s Name) विजय ढुल
माता (Mother’s name) नीलम ढुल
बहन (Sister) स्नेहा
पेशा (Profession) भारतीय अंडर-19
क्रिकेट खिलाड़ी
वर्तमान कप्तान अंडर-19 भारतीय टीम
हाइट(Hieght) 5 फिट 8 इंच
जर्सी नंबर 22
बैटिंग (Batting) राइट हैंड बैट्समैन
बॉलिंग (Bowling) राइट आर्म ऑफ ब्रेक
घरेलू टीम अंडर-16 दिल्ली
अंडर-19 दिल्ली
आईपीएल डेब्यू 2022
आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल
कोच (Coach) प्रदीप कोचर
राजेश नागर
स्कूल (School) बाल भवन पब्लिक स्कूल ,द्वारका (दिल्ली)
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
Instagram Click here

 

Yash Dhull Family, Education, (यश ढुल का परिवार वे शिक्षा)

यश ढुल एक 11 साल का लड़का है जिसने भारत को गौरवान्वित किया है। 11 नवंबर 2002 को दिल्ली में जन्मे यश ढुल हमेशा से ही होनहार और प्रेरित बच्चा रहा है। उनके माता-पिता, विजय ढुल और नीलम ढुल, दोनों अपने-अपने क्षेत्र में बहुत सफल हैं। विजय एक वाणिज्यिक ब्रांड का मालिक है जो निर्यात और आयात से संबंधित है, जबकि नीलम एक गृहिणी है। जैश के दादा जगत सिंह ढुल भारतीय सेना में थे और अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं। यश की एक बहन भी है जो बहुत प्रतिभाशाली है। यश ढुल ने अपनी स्कूली शिक्षा द्वारका (दिल्ली) के बाल भवन पब्लिक स्कूल से पूरी की।

यश ढुल का करियर (Yash Dhull Carrer)

यश ढुल ने छह साल की उम्र से क्रिकेट खेलें। स्कूली शिक्षा के साथ-साथ उन्होंने क्रिकेट भी खेला। दिल्ली में अपने बचपन के दिनों से, उन्होंने क्रिकेट के खेल और इसकी पेचीदगियों के बारे में सीखा। उनके पिता ने उन्हें घर पर क्रिकेट खेलने के लिए एक अच्छा बल्ला दिया था और उनके बेटे के क्रिकेट करियर को चलाने के लिए स्कूल के खर्चे पर पैसे बचाए थे।

जैसे की आप सभी जानते है की यश ढुल (जन्म 8 मार्च 2002) एक भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने 1 नवंबर 2018 को 2018-19 रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। ऋषभ पंत को बुलाए जाने के बाद दाएं हाथ के बल्लेबाज और एक विकेटकीपर, यश को 2018-19 देवधर ट्रॉफी के लिए टीम में शामिल किया गया था। राष्ट्रीय पक्ष तक। यश के पिता उससे घर की छत पर प्रैक्टिस करवाते थे। यश की माने तो उनकी मां ने काबिलियत को पहचान लिया था।

क्रिकेट की एक बड़ी घोषणा में, ढुल और यश को अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में खेलने के लिए चुना गया है! यह दोनों खिलाड़ियों के लिए बहुत बड़ा सम्मान है, और देश भर के क्रिकेट प्रशंसक उन्हें एक्शन में देखने के लिए उत्साहित हैं। ढुल ने हाल ही में वीनू मकाड ट्रॉफी में डीडीसीए के लिए खेला, जिसमें उन्होंने पांच मैचों में 75.50 की औसत से 302 रन बनाए। यश को अब 2022 में होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की अंडर-19 क्रिकेट टीम की कप्तानी करने की जिम्मेदारी दी गई है।

यश ढुल के अंडर-19 विश्व कप में आंकड़े :

मैच रन
भारत बनाम पाकिस्तान 0
भारत बनाम अफगानिस्तान 26
भारत बनाम बांग्लादेश 26
भारत बनाम श्रीलंका
भारत बनाम वेस्टइंडीज 52
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 50*
भारत बनाम साउथ अफ्रीका 82
भारत बनाम बांग्लादेश 20*
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 110
भारत बनाम इंग्लैंड 17

यश ढुल का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण

भारतीय अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान यश धूल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया है। उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ अपने पहले रणजी मैच में शतक जड़कर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। आपको बता दें कि यश दिल्ली की रणजी टीम के लिए खेलते हैं, उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ 150 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 113 रन बनाए। यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि वह अपने क्रिकेट करियर में और क्या करता है!

आप यह भी पढ़ सकते है –

Devendra Jhanjaria Biography in Hindi

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi

Manoj Mukund Naravane Biography in Hindi

हां तो दोस्तों आपको हमारा ब्लॉग Yash Dhull Biography पर यश के जीवन के बारे में जानकर केसा लगा। मित्रो इन्होने अपनी ज़िंदगी में कभी हार नहीं मानी ये हमेशा प्रयत्न करते रहे है। और आज ये एक सफल क्रिकेटर है। और हां हमे कमेंट में जरूर बताना की आपको हमारा आर्टिकल केसा लगा। धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!